विटामिन बी 12 की आयुर्वेदिक गोलियां पतंजलि

विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर के तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह डीएनए के उत्पादन में भी शामिल है। विटामिन बी12 मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे खाद्य स्रोतों में पाया जा सकता है। इसे पूरक के रूप में भी लिया जा सकता है।

विटामिन बी12 की कमी एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा नहीं होती है। विटामिन बी12 शरीर के तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह डीएनए के उत्पादन में भी शामिल है। इसकी कमी से एनीमिया, थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। उनमें थकान, कमजोरी, पीली त्वचा, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं। एक गंभीर कमी से एनीमिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

1.Patanjali Nutrela Vitamin B12 Biofermented Plant Based Supplement for Men & Women with Moringa and Alovera Extract – 30 Veg Capsules

पतंजलि न्यूट्रेला एक डाइटरी सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन बी12 होता है। यह विटामिन तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। पूरक में मोरिंगा और एलोवेरा का अर्क भी होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इससे स्वास्थ्य लाभ होता है। कैप्सूल शाकाहारी होते हैं और पौधे आधारित सामग्री से बने होते हैं।

पूरक सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करना है। कैप्सूल लेना आसान है और अधिकांश लोगों द्वारा अच्छी तरह से सहन किया जाता है। पूरक के साथ जुड़े कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं हैं।

कुल मिलाकर, पतंजलि न्यूट्रेला एक सुरक्षित और प्रभावी आहार पूरक प्रतीत होता है जो कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। इसकी उचित कीमत है और इसे ऑनलाइन और स्टोर्स में ढूंढना आसान है। यदि आप विटामिन बी12 सप्लीमेंट लेने पर विचार कर रहे हैं, तो यह उत्पाद विचार करने योग्य है।

और पढ़े : 5 बेहतरीन विटामिन डी कैप्सूल्स नाम और जानकारी

पतंजलि के विटामिन बी12 सप्लीमेंट के फायदे।

पतंजलि न्यूट्रेला एक आहार पूरक है जिसमें विटामिन बी 12 होता है। यह विटामिन तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। पूरक में मोरिंगा और एलोवेरा का अर्क भी होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इससे स्वास्थ्य लाभ होता है। कैप्सूल शाकाहारी होते हैं और पौधे आधारित सामग्री से बने होते हैं।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, पतंजलि न्यूट्रेला विटामिन बी12 भारत का पहला जैव किण्वित विटामिन बी12 है। यह 100% शाकाहारी, जीएमओ-मुक्त, ग्लूटेन-मुक्त, बिना किसी रंग और परिरक्षक के है। जैव किण्वित पूरक हमारे शरीर के पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए बेहतर साबित होते हैं और हमारे शरीर के प्रतिरक्षा कार्य में भी सुधार करते हैं।

पारंपरिक चीनी और जापानी संस्कृतियों में जैव-किण्वन के लाभों को सदियों से जाना जाता है। जैव किण्वन की प्रक्रिया भोजन को उसके सरलतम रूप में तोड़ देती है, जिससे हमारे शरीर के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, बायो किण्वित खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

पतंजलि का न्यूट्रेला बायो किण्वित विटामिन बी12 घर पर पारंपरिक किण्वित खाद्य पदार्थ तैयार किए बिना जैव-किण्वन के सभी लाभ प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका है। पतंजलि के लिए धन्यवाद, अब हम एक स्वादिष्ट और सुविधाजनक पूरक में जैव-किण्वन के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े :

Last update on 2023-03-30 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

Affiliate Disclosure

As an Amazon Associate, we earn from qualifying purchases.

हेलो, मेरा नाम शुभम है. और इस वेबसाइट पर में डॉक्टरों द्वारा वेरिफ़िएड हेल्थ टिप्स और सामान्य हेल्थ जानकारी सादर करता हूँ. LinkedIn

Leave a Comment